Raju Srivastav- (25 दिसम्बर 1963 – 21 सितंबर 2022)

Raju Srivastav

सत्य प्रकाश श्रीवास्तव (Raju Srivastav) (25 दिसम्बर 1963 – 21 सितंबर 2022), जिन्हें पेशेवर रूप से राजू श्रीवास्तव के नाम से जाना जाता था और अक्सर गजोधर के नाम से भी जाना जाता था, एक भारतीय हास्य कलाकार, अभिनेता, और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने कानपूर, उत्तर प्रदेश में जन्म लिया था, और 1980 के दशक में हिन्दी फिल्म उद्योग में काम करने के लिए मुंबई आए थे। उन्होंने फिल्मों में “बाजिगर, बॉम्बे टू गोवा, आमदानी अट्ठनी खर्चा रुपैया” आदि में अभिनय किया। उन्होंने कॉमेडी शो “ ग्रेट इंडियन लॉटर चैलेंज” में प्रतियोगिता की थी और उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने इसके स्पिन-ऑफ शो “ ग्रेट इंडियन लॉटर चैलेंजचैम्पियंस” में “कॉमेडी का राजा” का खिताब जीता था। उन्होंने कई स्टैंड-अप कॉमेडी लाइव शो भी किए थे।

वह 2014 से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य रहे थे।

Raju Srivastav – प्रारंभिक जीवन

उन्होंने 1963 में उत्तर प्रदेश राज्य के कानपूर शहर में कायस्थ परिवार में जन्म लिया था।उनके पिता रमेश श्रीवास्तव कवि थे। अपने बचपन में, श्रीवास्तव को अमिताभ बच्चन सहित फ़िल्म सितारों की मिमिक्री करना पसंद था।

Raju Srivastav – करियर

1980 के दशक में उन्होंने मुंबई जाकर बॉलीवुड फिल्मों में छोटी भूमिकाओं का काम करना शुरू किया।उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन्स की फ़िल्म मैंने प्यार किया‘ में भी भाग लिया और ‘बाजिगर‘ और बॉम्बे टू गोवा‘ जैसी विभिन्न फ़िल्मों में छोटी भूमिकाओं में नजर आए।उन्होंने बॉलीवुड फिल्म आमदानी अट्ठनी खर्चा रुपैया‘ में एक्टर और हास्य कलाकार के रूप में काम किया।

2005 में, उन्होंने टैलेंट शो ग्रेट इंडियन लॉटर चैलेंज‘ में स्टैंड-अप कॉमेडी में कदम रखा और दूसरे रनर-अप के रूप में समापन किया। फिर उन्होंने इसके स्पिन-ऑफ, ग्रेट इंडियन लॉटर चैलेंजचैम्पियंस‘ में भाग लिया और “कॉमेडी का राजा” का खिताब जीता। इस शो के कारण उन्होंने बड़े प्रसिद्ध हो गए।2009 तक, उन्होंने 2,800 से अधिक लाइव शो किए थे।

2009 में एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि कॉमेडी शोज में अश्लीलता उनके लिए एक चिंता थी। उनका मानना था कि कॉमेडियनों को आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करना चाहिए।श्रीवास्तव ने बिग बॉस (हिंदी सीजन 3) में भी भाग लिया, जो बिग ब्रदर (फ्रैंचाइज) का भारतीय संकरप है। दो महीने से अधिक समय तक घर में रहने के बाद, उन्हें 4 दिसम्बर 2009 को बाहर कर दिया गया।2010 में, श्रीवास्तव को पाकिस्तान से डॉन दाऊद इब्राहीम और पाकिस्तान पर चुटकुले नहीं मरने की धमकियाँ आने लगीं थी, जिसके बारे में बताया।

2013 में, राजू अपनी पत्नी के साथ नाच बलिए‘ सीजन 6 में भाग लिया, जो स्टार प्लस पर होने वाला जोड़ी नृत्य शो है। उन्होंने कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल‘ में भी अपनी प्रस्तुति दी है।

2016 में, उन्होंने मजाक मजाक में‘ में भाग लिया, जो एक हिंदी रियलिटी टेलीविजन प्रतियोगिता है।

2019 में उन्होंने कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकबला‘ में भाग लिया।

Raju Srivastav – राजनीतिक करियर

समाजवादी पार्टी (एसपी) ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए कानपूर लोकसभा मतदान क्षेत्र से श्रीवास्तव को प्रत्याशी बनाया था।लेकिन 11 मार्च 2014 को, श्रीवास्तव ने टिकट वापस कर दिया, कहते हुए कि वह पार्टी के स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा था। एसपी की ओर से उम्मीद थी कि वह मतदान क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा छोड़ देंगे क्योंकि इस सीट पर महत्वपूर्ण सिरे से प्रतिस्पर्धा हो चुकी थी।उन्होंने छोड़ दिया तो एसपी ने उनकी प्रतिस्पर्धा को कानपूर से वापस ले लिया।

एसपी छोड़ने के कुछ दिनों के भीतर, उन्होंने 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए। BJP ने उन्हें 2014 के लोकसभा के लिए टिकट नहीं दिया। उन्होंने लोकसभा और विधानसभा चुनावों में BJP प्रत्याशियों का समर्थन करने के लिए प्रचार किया। 2014 में, उन्हें भाजपा द्वारा नेतृत्त यूनियन सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान‘ के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने इस अभियान के लिए विज्ञापन भी दर्ज किए थे। 2018 में, श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया पर खुलकर घोषणा की कि उन्हें 2019 के भारतीय सामान्य चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी के रूप में मौका मिलेगा, हालांकि यह साकार नहीं हुआ।

मार्च 2019 में, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन्हें उत्तर प्रदेश फ़िल्म विकास परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।”

 Raju Srivastav – प्राप्ति

व्यापक रूप से “हास्य का राजा” के रूप में वर्णित किया गया, उनके दिखावट को अमिताभ बच्चन के दिखावट से मिलता-जुलता बताया गया।

जनवरी 2021 में, राजू श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया पर एक छोटे से वीडियो क्लिप रिलीज किया, जिसमें उन्होंने वेब सीरीज ‘तांडव‘ के निर्माता और अभिनेताओं की आलोचना की, क्योंकि उन्होंने कहा कि वे हिन्दू धर्म और हिन्दू देवताओं का अपमान करके हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे थे। प्रतिक्रिया में, फ़िल्मकार विनोद कपड़ी और अन्य लोगों ने श्रीवास्तव के हास्य कार्यक्रमों के कई वीडियो साझा किए, जिनमें उन्होंने हिन्दू देवताओं और भारतीय पवित्र महाकाव्य रामायण का इस्तेमाल अपनी कॉमेडी स्केचेस में किया था। कपड़ी ने कहा कि श्रीवास्तव ने हिन्दू देवता ब्रह्मा का मजाक उड़ाया था और ब्रह्मा को अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से मिलते हुए और उनकी सफेद दाढ़ी के लाल होने का चुटकुला किया था।

श्रीवास्तव की मौत के बाद, हास्य कलाकार सुनील पाल ने उन्हें प्रशंसा दी और जोड़ा कि “वह जूनियर्स को गिग्स ढ़ूंढने में मदद करते थे। उन्होंने अपने जूनियर्स को वित्तीय रूप से भी मदद की, यह सुनिश्चित करते थे कि उन्हें समय पर और अच्छे तरीके से भुगतान मिलता है। उन्होंने हास्य मंच में कई अच्छे बदलाव लाए। हास्य कलाकार भारती सिंह ने कहा कि श्रीवास्तव की मौत “पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण हानि है”।

Raju Srivastav with family

 Raju Srivastav – व्यक्तिगत जीवन

 

श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को लखनऊ से शिखा से विवाह किया। उन्हें एक लड़का और एक लड़की थे।

 

Raju Srivastav – मौत

2022 के 10 अगस्त को, जब जिम में दौड़ रहे समय, राजू श्रीवास्तव ने सीने में दर्द की शिकायत की और एक हृदय आक्षेप का शिकार हो गए। उन्होंने एक ऐंजियोप्लास्टी का सुझाव दिया और उन्हें वेंटिलेटर पर रख दिया गया। उनके इलाज के दौरान उनके दिमाग में सूजन दिखाई दी और उन्हें न्यूरोलॉजिस्टों के द्वारा भी इलाज किया गया। उनकी स्थिति हानिकारक बताई गई थी  जब से उन्हें हृदय आक्षेप का सामना किया था। 2022 के 21 सितंबर की सुबह, उनका इलाज दिल्ली में होते समय उनकी मौत हो गई।

उनकी मौत का निधन जांच करने के लिए वर्चुअल ऑटॉप्सी का तरीका अपनाया गया। उनका अंतिम संस्कार दिल्ली में संपन्न हुआ।

नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ, रजनाथ सिंह, अमित शाह, अजय देवगन, अक्षय कुमार, अनिल कपूर, विवेक अग्निहोत्री, राजपाल यादव, और अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने श्रीवास्तव की मौत पर अपनी संवेदनाएँ जताई।”

 Raju Srivastav – फ़िल्मोग्राफ़ी

Films[edit]

Year Title Role  
1988 Tezaab  
1989 Maine Pyaar Kiya Truck Cleaner  
1993 Baazigar College Student  
Mr. Azaad  
2001 Aamdani Atthani Kharcha Rupaiyaa Baba Chin Chin Choo  
2002 Waah! Tera Kya Kehna Banne Khan’s assistant  
2003 Main Prem Ki Diwani Hoon Shambhu, Sanjana’s servant  
2007 Big Brother Autorickshaw Driver & Rizwan Ahmed  
Bombay to Goa Anthony Gonsalves  
2010 Bhavnaon ko Samjho Daya from Gaya  
2017 Toilet: Ek Prem Katha  
2023 Kanjoos Makhichoos Yadav, MLA’s PA  

TV series

Year Series Role  
1994 Dekh Bhai Dekh Cameo  
1998–2005 Shaktimaan Dhurandhar Singh  
2005 The Great Indian Laughter Challenge Contestant  
2009 Bigg Boss Contestant  
2007–2014 Comedy Circus Various characters  
2008–2009 Raju Hazir Ho Himself  
2011 Comedy Ka Maha Muqabala Contestant  
2013–2014 Nach Baliye Contestant  
2013–2016 Comedy Nights with Kapil Various characters  
2014 Gangs of Haseepur Host  
2016–2017 The Kapil Sharma Show Various characters  
2022 Hostel Daze Chai Tapri Wala/Narrator  

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *