पुर्तगाल ने ‘महत्वपूर्ण’ खाद्य पदार्थों पर वैट छूट बढ़ाई (Portugal Extends VAT Exemption for ‘Critical’ Food Items)

“अप्रैल के बाद से कीमतों में लगभग 10% की गिरावट आई है क्योंकि पुर्तगाल ने ‘आवश्यक’ खाद्य उत्पादों पर शून्य वैट बढ़ा दिया है।”

पुर्तगाल ने महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों के चयन पर अपनी शून्य वैट नीति(Portugal Extends VAT Exemption for ‘Critical’ Food Items) को इस साल के अंत तक बढ़ाने का फैसला किया है, जिससे सरकार को €140 मिलियन ($149.8 मिलियन) की लागत आएगी। शुरुआत में अप्रैल में छह महीने की अवधि के लिए पेश की गई, यह कर छूट फल, सब्जियां, मांस, मछली, डेयरी से लेकर ब्रेड तक 46 सामान्य खाद्य उत्पादों पर लागू होती है। वैट विस्तार को मंत्रिपरिषद की मंजूरी के बाद, राष्ट्रपति पद की मंत्री मारियाना विएरा दा सिल्वा ने 7 सितंबर को इस निर्णय का खुलासा किया।

सरकार ने घोषणा की कि शून्य वैट नीति के प्रारंभिक चरण के दौरान, उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में 17 अप्रैल से 28 अगस्त के बीच लगभग 10% की कमी देखी गई। बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में, मारियाना विएरा दा सिल्वा ने वैट उपाय को “सफलता” करार दिया। आवश्यक, स्वस्थ खाद्य पदार्थों की कीमतों में पर्याप्त और आनुपातिक कमी लाने में इसकी भूमिका का हवाला देते हुए। पुर्तगाल के आर्थिक और खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (एएसएई) ने मूल्यांकन किया जो इस दावे का समर्थन करता है।

 

विएरा दा सिल्वा ने पुर्तगाल की खाद्य मुद्रास्फीति दर में महत्वपूर्ण गिरावट पर भी प्रकाश डाला, जो अप्रैल में शून्य वैट नीति लागू होने से पहले 8.6% से घटकर अगस्त में 7.3% हो गई, हालांकि यह उनके मध्यम अवधि के उद्देश्य से अधिक है। इस अवलोकन के कारण कर राहत को वर्ष के अंत तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

शून्य वैट पहल सरकार के साथ-साथ खाद्य उत्पादन और वितरण क्षेत्रों को शामिल करते हुए एक त्रिपक्षीय समझौते के माध्यम से बनाई गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य पारिवारिक आय पर मुद्रास्फीति के असर को कम करना था,” सरकारी बयान में बताया गया है। ”सूची में 46 उत्पादों के चयन में स्वास्थ्य मंत्रालय की स्वस्थ भोजन टोकरी और सबसे अधिक खपत के संबंध में वितरण कंपनियों के डेटा को ध्यान में रखा गया।

विशेष रूप से, फ्रांस ने खाद्य पदार्थों सहित विभिन्न वस्तुओं पर कीमतों को स्थिर करने या कम करने के लिए उत्पादकों के साथ एक समझौते पर पहुंचकर उच्च खाद्य लागत को संबोधित करने के उपाय भी लागू किए हैं। इसी तरह, हंगरी ने पिछले साल एक मूल्य सीमा कार्यक्रम शुरू किया था, जो अगस्त में समाप्त हुआ और बाद में जून में एक वैकल्पिक योजना द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। इस नई योजना ने 20 खाद्य पदार्थों की एक टोकरी को कवर करते हुए अनिवार्य छूट लेवी को 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया।

विशिष्ट वैट दरों का विस्तार पुर्तगाल के 2022 बजट को संसद में मंजूरी मिल गई है। उपायों में, जिसमें यूरोपीय संघ के उद्देश्यों के लिए कुछ वैट निर्देशों को स्थानांतरित करना और वैट अनुपालन-संबंधी समय-सीमा में संशोधन करना शामिल है, 6% की कम दर (मडीरा में 5% और अज़ोरेस में 4%) को कुछ डेयरी-मुक्त के लिए बढ़ा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *